How To Become an IPS officer | आईपीएस (IPS) ऑफिसर कैसे बने | योग्यता, सैलरी ? |

How To Become an IPS officer | आईपीएस (IPS) ऑफिसर कैसे बने | योग्यता, सैलरी ? 

 आईपीएस ऑफिसर (Ips) यानी इंडियन पुलिस सर्विस बहुत बड़ी पोस्ट है, और एक ips ऑफिसर बनना लोगो का सपना होता है | क्योंकी इस पोस्ट को पाने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी कुछ लोग इसमे सफल नहीं हो पाते और कुछ लोग ऐ नहीं जानते की ips बनने के लिए और इसके लिए किन-किन चीजो की जरूरत होगी, | तो आज के इस लेख में हम आपको बतायंगे की ips ऑफिसर  कैसे बने, ips बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए, ips ऑफिसर बनने के लिए कौन से एग्जाम देने होंगे और इसके लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए, आपको इन्ही सारे सबलो के जबाब देने बाले है, इस लेख ( आईपीएस ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी ) में तो चलिये विस्तार से जानते हैं,
(toc)
How To Become an IPS officer | आईपीएस (IPS) ऑफिसर कैसे बने | योग्यता, सैलरी ? |

आईपीएस ऑफिसर एग्जाम एलिगिबिलिटी क्या है? 

आईपीएस बनने की उम्र क्या है? 

आईपीएस के लिए आपकी उम्र 21 साल से 30 साल के अन्दर होनी चाहिए , लेकिन यहाँ पर एस सी (SC) तथा एसटी (ST) कैंडिडेट बालो को पाच साल की छूट भी मिलती है। ips बनने के लिय आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए किसी भी फिल्ड में । (IPS Exam) के एग्जाम कौन- कौन दे सकते हैं,|  इंडिया (India),  नेपाल (Nepal) और भूटान (bhutan) के लोग दे सकते हैं।, 

शारीरिक योग्यता आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या होनी चाहिए? 

IAS के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए? 

पुरुष (Male) -  Ips बनने के लिय पुरुष के लिए कम से कम 160cm से 165cm लम्बाई ( Height ) होनी चाहिए ये जनरल कैंडिडेट के लिए है। अगर आप एससी ( SC ) तथा ओबीसी ( OBC ) केटेगरी के है, तो इसके लिए हाइट 160 cm चाहिए और अलावा 80cm चेस्ट ( Chest ) यानि सीना होना चाहिए |

IPS बनने के लिए लड़कियों की हाइट कितनी होनी चाहिए? 

महिला (Female) -  महिला के लिए हाइट 148cm होनी ही चाहिए, जो की जनरल कैंडिडेट ( General Candidate ) के लिए है। और एससी ( SC ) / ओबीसी ( OBC ) केटेगरी के महिलाओ के लिए लम्बाई कम से कम 145cm होनी चाहिए। इसके साथ ही महिलाओ की चेस्ट 79em होनी चाहिए । साथ ही कुछ चीजो का और ध्यान रखना चाहिए जैसे - ऑय साईट ( eye sight ) ठीक आखो के लिए आखो का विज़न ( Vision ) 6/6 या 6/9 होना चाहिए। और विक आई विज़न 6/12 या 6/9 होना ही चाहिए। 

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करना होता है? 

बारवी क्लास पास करे? एक आईपीएस ऑफिसर ( IPS Officer ) बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वी की क्लास परीक्षा पास करनी होगी । किसी भी स्ट्रीम ( Stream ) से चाहे वो साइंस ( Science ), कॉमर्स ( Commerce ) हो या फिर आर्ट्स ( Arts ) सब्जेक्ट हो बस आपको सबसे पहले बारवी पास करनी होगी । और बिना बारवी क्लास के कोई डिग्री भी नहीं होती है। 

IPS के लिए पहले कौन सी पढ़ाई करें? 

IPS बनने के लिए ग्रेजुएशन पूरी करे किसी भी कोर्स में? 

IPS के लिए कौन सी डिग्री चाहिए? 

जैसे ही आप 12वी की क्लास पास करले इसके बाद अब आपको अपने हिसाब से जिस भी सब्जेक्ट में इंटरेस्ट हो। उसमे अपनी ग्रेजुएशन / डिग्री पूरी करे,। एक ग्रेजुएशन / डिग्री को करने के लिय चार साल लगते हैं,।  क्यों की एक आईपीएस ऑफिसर ( IPS Officer ) बनने के लिए ग्रेजुएट होना बेहद जरुर है। तभी आप आईपीएस का एग्जाम में बैठ सकते है ।

IPS बनने के लिए ग्रेजुएशन के बाद क्या करें? 

अब UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करे? जब आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाये, तो इसके बाद आप यूपीएससी ( UPSC ) के एग्जाम फॉर्म के लिए अप्लाई करना होगा,। या फिर आप चाहे तो फाइनल ( लास्ट ) इयर में भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है, तो अगर आप IAS, IPS, IRS जैसे एग्जाम देने है। तो इन सभी के लिए आपको UPSC Exam देना होता है, क्योंकी यूपीएससी ही इन एक्साम्स को कंडक्ट करता है। और ये सबसे मुस्किल एग्जाम होते है। जैसे ही आप यूपीएससी एग्जाम ( UPSC Exam ) के लिए अप्लाई कर देते है, इसके बाद आपको 3 मेन एग्जाम को क्लियर करना होगा सबसे पहला जो एग्जाम होता है, वो प्रेलिमिनारी एग्जाम और दूसरा एग्जाम द मेन एग्जाम,  लास्ट में होता है इंटरव्यू ( Interview ) ये सब पास करने के बाद, ट्रेनिंग के लिए भेजा दिया जाता है।

प्रेलिमिनारी एग्जाम क्लियर कैसे करें? 

यूपीएससी एग्जाम में अप्लाई करने के बाद सबसे पहला एग्जाम क्लियर करना होगा। जिसका नाम है (The preliminary exam), इसमें दो पेपर होंगे और दोनों में ही ऑब्जेक्टिव सवाल होते है। यानि की चार विकल्प वाले और दोनों पेपर 200 - 200 के होते हैं, तो अगले राउंड में जाने के लिए आपको इस एग्जाम को क्लियर करना है, जो की बेहद जरुरी है। 

मेन एग्जाम क्लियर कैसे करें? 

UPSC में कितने विषय लेने होते हैं? 

आईपीएस के कितने पेपर होते हैं? 

जैसे ही आप पहले एग्जाम को क्लियर कर लेते है। इसके बाद अब आपको मेन एग्जाम क्लियर करना होगा। जो की बहोत मुस्किल होता है अगर आप कुछ भी चीज का ठान लेते हैं, तो कुछ भी मुस्किल नहीं होता है,। इसमें आपको टोटल 9 पेपर देने होंगे, जिसमे आपको रिटेन ( Written Exam ) के साथ साथ इंटरव्यू भी देना होता है। इंटरव्यू थोडा मुस्किल होता है, इसी लिए तो इस एग्जाम को बहोत लोग क्लियर नहीं कर पाते हैं, तो आपको अच्छे से इस एग्जाम में टॉप मार्क्स लाने होगे क्योंकी, आज के टाइम में बहुत से लोग ips बनने के लिए मेहनत करते हैं,। 

इंटरव्यू राउंड क्लियर कैसे करें? 

इंटरव्यू कितने नंबर का होता है? 

जब आप दोनों राउंड क्लियर करते हैं, उसके बाद अब आपको पर्सनल इंटरव्यू ( Personal interview ) के लिए बुलाया जाता है। जो की करीब 45-50 मिनट के बीच का होता है। तो आपको इंटरव्यू क्लियर करना होगा। यहाँ पर कई इंटरव्यू लेने वाले पैनल होते है, जो आपसे काफी मुस्किल और ट्रिकी सवाल पूछते है और उत्तर में से भी सबाल बना लेते हैं, तो आपको इंटरव्यू लिए अच्छे से तैयार रहना होगा तभी आप एक अच्छे और काबिल आईपीएस ऑफिसर ( ips officer ) बन सकते हो। अब आईपीएस ऑफिसर की ट्रेनिंग पूरी करे? जैसे ही आप ये सारी चीजे क्लियर कर लेते है। इसके बाद आपको आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए ट्रेनिंग पूरी करनी होती है, तो इसके लिए आपको मसूरी और हैदराबाद जैसे शेहरो में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। जैसे ही आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती उसके बाद पोस्टिंग दी जाती है। तो इस तरह आप एक आईपीएस ऑफिसर ( ips officer ) बनते है । 

आईपीएस (IPS) ऑफिसर से रिलेटेड प्रश्न और उत्तर ? 

प्रश्न -1 आईपीएस (IPS) का पूरा नाम क्या है? 
उत्तर-1 आईपीएस (IPS) का पूरा नाम भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) है. 
प्रश्न -2  भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में चयन किसके द्वारा होता है? 
उत्तर-2 भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में चयन सिविल सेवा परीक्षा अथवा संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा होता है। 
प्रश्न 3- आईपीएस भर्ती के लिए उम्मीदवार को कितनी परीक्षाएं पास करनी आवश्यक होती है? 
उत्तर 3- आईपीएस भर्ती के लिए उम्मीदवार को तीन परीक्षाएं पास करनी आवश्यक होती है प्रारंभिक परीक्षा ( The preliminary exam ) मुख्य परीक्षा ( The main exam ) साक्षात्कार ( Interview ) 
प्रश्न 4- आईपीएस प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए? 
उत्तर 4- आईपीएस प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए स्नातक (Graduation) पास होना अनिवार्य है. प्रश्न 5- आईपीएस प्रवेश परीक्षा में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए? उत्तर-5- आईपीएस प्रवेश परीक्षा में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए. 
प्रश्न 6- आईपीएस प्रवेश परीक्षा में अनुसूचित जाती / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा कितनी होनी आवश्यक है? 
उत्तर-6- आईपीएस प्रवेश परीक्षा में अनुसूचित जाती / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिएँ न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए. 
प्रश्न 7- आईपीएस प्रवेश परीक्षा में ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा कितनी होनी आवश्यक है? 
उत्तर 7- आईपीएस प्रवेश परीक्षा में ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 33 वर्ष होनी चाहिए. 
प्रश्न 8 - वे उम्मीदवार जो अभी स्नातक (Graduation ) लास्ट ईयर (last year) के परिणाम (Result) का इन्तजार (wait) कर रहे है क्या वह भी आईपीएस परीक्षा में भाग ले सकते है? 
उत्तर 8 - हाँ, वे उम्मीदवार जिन्होंने ग्रेजुएशन लास्ट ईयर (last year) के पेपर तो दे दिए है परन्तु अभी रिजल्ट का इंतजार कर रहे है वे भी इस परीक्षा में सम्मलित हो सकते है 
प्रश्न 9 - IAS को कितनी सैलरी मिलती है? 
उत्तर 9 - 56,000 रुपये से लेकर 2,25,000 रुपये तक होती है | 
प्रश्न 10- IPS कितने साल का कोर्स है? 
उत्तर 10 - आईपीएस (ips) कोर्स दो साल का होता है, जिसमे ट्रेनिंग होती है, ips बन जाने के बाद 2 साल तक ट्रेनिंग होती है, | 
Conclusion 
तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना आईपीएस (ips) ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी और ips ऑफिसर बनने के लिए क्या करना होता है एक ऑफिसर बनने की सारी जानकरी इस लेख में बतायी है, अगर आपको हमारी जानकरी अच्छी और लाभदायक रही हो तो cament करके जरुर बताये, और इस पोस्ट को शेयर जरुर करें,| Thanks


Tags

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!